Symbol of Valor: Major Somnath Sharma – India’s First Param Vir Chakra Awardee

Date:

भारतीय सेना में शौर्य और वीरता का परिचय हमें हमारे देश के वीर सैनिकों के साथ मिलता है, जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति देकर देश की रक्षा के लिए अद्वितीय पराक्रम प्रकट किया है। इनमें से एक ऐसा नाम है, मेजर सोमनाथ शर्मा, जो भारत के पहले परमवीर चक्र विजेता बने। उनकी अद्वितीय कहानी हमें भारतीय सेना के शौर्य और वीरता का प्रतीक है।

बालीसम्बात की भूमि:

मेजर सोमनाथ शर्मा का जन्म 31 जनवरी, १९२३ को हुआ था, जो एक छोटे से गाँव बालीसम्बात में हुआ था। उनका बचपन और जीवन कठिनाईयों से भरा रहा, लेकिन उनमें वीरता की भावना हमेशा से ही बनी रही।

युद्ध क्षेत्र में प्रवेश:

मेजर सोमनाथ शर्मा ने विभिन्न युद्ध क्षेत्रों में अपनी साहसपूर्ण सेवाएं दीं, जिनमें कई अद्भुत कारगर ऑपरेशन्स शामिल थे। उन्होंने भारत-पाकिस्तान युद्ध १९४७, भारत-चीन युद्ध १९६२, भारत-पाकिस्तान युद्ध १९६५ और भारत-पाकिस्तान युद्ध १९७१ में अपने साहसपूर्ण कार्यों के लिए प्रमुख बने।

परमवीर चक्र से सम्मानित:

मेजर सोमनाथ शर्मा का सबसे अद्वितीय क्षण १० दिसंबर, १९७१ को आया, जब उन्होंने भारत-पाक युद्ध के दौरान जैसलमेर सेक्टर में एक कृत्रिम गड़बड़ी में अपनी जान की प्रतिज्ञा की।

उनकी कमाल की साहसपूर्णता और निश्चयनिष्ठा ने उन्हें परमवीर चक्र से सम्मानित किया। उनकी शौर्य भरी कड़ी में विराजमान एक ब्रावो सैनिक की तरह, मेजर सोमनाथ शर्मा ने अपने देशवासियों को गर्वित कर दिया।

उपसंपर्क और योगदान:

मेजर सोमनाथ शर्मा ने अपने सेवानिवृत्ति के बाद भी समाज के लिए सेवा करना जारी रखा और विभिन्न समाज सेवा कार्यों में योगदान दिया। उनकी वीरता, समर्पण, और सेवा भावना ने उन्हें देशवासियों के दिलों में स्थान बनाए रखा है।

Shashi Prabha Singh
Shashi Prabha Singhhttps://thestarbiznews.com
Shashi Prabha Singh is an accomplished author and expert in the field of marketing, technology, and the latest trends. With a passion for staying ahead of the curve, Shashi has dedicated her career to understanding and analyzing the ever-evolving landscape of marketing and technology.

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

M3M Broadway Gurgaon

Discover the epitome of modern living at M3M Broadway...

Bridging Technologies: How RS485 Modbus Gateways Bridge Devices

In simple words, an RS485 Modbus gateway is a...

The Growing Scope of the Indian Space Industry

The space industry is a rapidly growing sector, with...

Benefits of Yoga Exercises: Flexibility, Strength, Posture, and More

Yoga exercise is a superb method to improve your...